Mangal font same as Krutidev

Free Shorthand Class
क्या आप मंगल फॉन्ट का मैटर कृतिदेव फॉन्ट की तरह दिखाना चाहते हैं ? मेरा मतलब है कि क्या आप चाहते हैं कि आपका मंगल में टाइप किया गया मैटर ऐसा लगे कि वह कृतिदेव में ही टाइप किया गया है ? यदि हॉं, तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए!

दोस्तों, कई बार ऐसा होता है कि किसी कार्यालय में कुछ लोग हिन्दी टाइपिंग के लिए Krutidev 010 फॉन्ट का प्रयोग करते हैं और कुछ लोग मंगल फॉन्ट का! चूॅंकि दोनों ही अलग—अलग टाइपिंग प्रणाली हैं इसलिए इनमें टाइप किया गया मैटर अलग—अलग दिखाई देता है जो कि न चाहते हुए भी हमे परेशान कर देता है। परंतु ऐसा बिल्कुल नहीं है कि इस समस्या का कोई समाधान नहीं है। इस समस्या का समाधान हम आपको इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं।

क्यों आवश्यकता है ?
एक ही कंप्यूटर पर यदि दो व्यक्ति एक ही फाइल में काम करते हैं और दोनों हिन्दी टाइपिंग के लिए अलग—अलग प्रणाली जैसे— Krutidev 010 और Mangal फॉन्ट का प्रयोग करते हैं। ऐसी स्थिति में Mangal में टाइप किया गया मैटर Krutidev 010 से मैच नहीं करता है जिसके चलते एक व्यक्ति द्वारा किए जाने वाले कार्य में दूसरे व्यक्ति का सहयोग नहीं हो पाता। इसलिए हमें मंगल फॉन्ट टाइपिंग यानि यूनीकोड टाइपिंग के लिए एक ऐसे फॉन्ट को चुनना होता है जो बिल्कुल Krutidev 010 की तरह दिखे। इससे जो व्यक्ति Krutidev 010 पर टाइपिंग करता है, वह Krutidev 010 टाइपिंग करके फाइल बनाए और जो व्यक्ति मंगल पर टाइपिंग जानता है, वह यूनीकोड के उस फॉन्ट का प्रयोग करे, जो बिल्कुल Krutidev 010 की तरह दिखता हो।

क्या करना होगा ?
अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो आपको प्रयोग करना होगा सकल भारती यूनीकोड हिन्दी फॉन्ट का! यह एक हिन्दी यूनीकोड फॉन्ट है जो कि हिन्दी यूनीकोड कीबोर्ड जैसे — इंस्क्रिप्ट, रेमिंग्टन गैल, रेमिंग्टन सीबीआई या अन्य किसी कीबोर्ड के माध्यम से टाइप किए गए मैटर को बिल्कुल Krutidev 010 की तरह लुक प्रदान करता है।

कैसे प्रयोग करें ?
अगर आप चाहते हैं कि आपका मंगल फॉन्ट वाला मैटर Krutidev 010 की तरह दिखे तो आपको सकल भारती यूनीकोड फॉन्ट को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करना होगा। सकल भारती एक TTF फॉन्ट है जो मैंने सीडैक की साइट पर देखा है। आप इस लिंक से सकल भारती फॉन्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

सकल भारती फॉन्ट से क्या हमारा कीबोर्ड बदल जाएगा ?
जी नहीं, सकल भारती फॉन्ट प्रयोग करने से कीबोर्ड नहीं बदलेगा केवल आपके द्वारा टाइप किया गया मैटर Krutidev 010 फॉन्ट की तरह लुक ले लेता है। यदि आप रेमिंग्टन गैल या रेमिंग्टन सीबीआई अथवा इंस्क्रिप्ट कीबोर्ड पर टाइपिंग कर रहे हैं तो आपका कीबोर्ड वही रहेगा, बस आपके द्वारा टाइप होने वाले मैटर का लुक Krutidev 010 की तरह हो जाएगा।

ध्यान दें — 
चूॅंकि सकल भारती एक हिन्दी यूनीकोड फॉन्ट है इसलिए यह केवल मंगल फॉन्ट कीबोर्ड यानि इंस्क्रिप्ट, रेमिंग्टन गैल, रेमिंग्टन सीबीआई जैसे कीबोर्ड से टाइप किए गए हिन्दी यूनीकोड मैटर का ही लुक बदलता है। यदि आप सकल भारती फॉन्ट का प्रयोग Krutidev, Devlys में टाइप मैटर पर करेंगे तो वह अंग्रेजी में ही दिखेगा। 

sponsored

0 Response to "Mangal font same as Krutidev"

Post a Comment

advertisement