सबसे अच्छा कौन सा है- INDIC INPUT 1, 2 या 3 ?

Free Shorthand Class
क्या आपको पता है कि INDIC INPUT सॉफ्टवेयर के तीनों संस्करण में सबसे अच्छा कौन सा है ? अगर नहीं पता, तो अभी जानिए सबसे अच्छे INDIC INPUT का नाम.. 


दोस्तों, यह तो आपको पता ही होगा कि हिन्दी इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर तीन संस्करण में विकसित किया गया है — INDIC INPUT 1, INDIC INPUT 2 और INDIC INPUT 3. तीनों संस्करणों के अलग—अलग फीचर्स हैं और तीनों में कुछ न कुछ कमियां भी हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इनमें एक संस्करण ऐसा भी है जो बाकी दो संस्करणों पर भारी पड़ता है और सबसे बेहतर कहलाता है।

अगर बेहतर की परिभाषा देखी जाए तो यही निकलकर आएगी कि बेहतर वही होता है जो सबके लिए, सब जगह और सबसे आसानी से उपलब्ध हो। हिन्दी इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर का एक संस्करण ऐसा ही है जो सभी आॅपरेटिंग सिस्टम, सभी एप्लीकेशन और सभी यूजर्स के लिए ​वास्तव में बेहतर है।

♦  क्या आपको पता है INDIC INPUT 2 की कमियां ?

आपको नाम जानकर शायद हैरानी होगी पर सच यही है कि हिन्दी इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर का सबसे अच्छा संस्करण INDIC INPUT 1 है। अब आप कहेंगे कि यह तो WINDOWS XP के लिए है और केवल 32 बिट में विकसित किया गया है। जी हां, यह सही है कि यह WINDOWS XP के लिए विकसित किया गया है परंतु यह सभी विन्डोज पर बेहतर कार्य करता है चाहे वह 32 बिट हो या फिर 64 बिट। इसके बेहतर होने का पहला कारण यही है कि यह सभी आॅपरेटिंग सिस्टम पर ठीक से कार्य करता है।

♦  ये हैं INDIC INPUT 3 के फीचर्स।

इसके बेहतर होने का दूसरा कारण यह है कि इसका यूजर इंटरफेस बहुत अच्छा है। जब इण्डिक इनपुट 1 को सक्रिय किया जाता है तो इसका इनपुट पैनल घड़ी के पास आ जाता है जिससे यूजर्स को काफी आसानी होती है जबकि बाकी दोनों संस्करण में कीबोर्ड बदलने के लिए आपको सेटिंग में जाना होता है जो कि सीधे—सीधे नजर नहीं आती है।

♦  जानिए INDIC INPUT 1 के फीचर्स और कमियां ?

इसका तीसरा और प्रमुख कारण है कि इसके द्वारा आॅनलाइन टाइपिंग अभ्यास करने में कोई समस्या नहीं होती है जबकि इण्डिक के दोनों संस्करणों के उपयोग के दौरान यूजर्स को टाइपिंग अभ्यास में डबल स्पेश, कर्सर मूव न होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

यही कारण है कि मैंने INDIC INPUT 1 को बाकी दो संस्करणों से बेहतर माना है। अगर आपने INDIC INPUT 1 का उपयोग नहीं किया है तो आप ट्राय कर सकते हैं। आपको भी INDIC INPUT 1 पंसद आएगा।

♦  कहां से डाउनलोड करें INDIC INPUT SOFTWARE ?

जानकारी कैसी लगी, कमेंट्स् के माध्यम से बताइए। अगर आपको INDIC INPUT 1 के उपयोग के दौरान कोई समस्या आ रही है तो आप हमें संपर्क कर सकते हैं, शीघ्र ही आपको सहायता प्रदान की जावेगी।

sponsored

0 Response to "सबसे अच्छा कौन सा है- INDIC INPUT 1, 2 या 3 ?"

Post a Comment

advertisement