INSCRIPT Keyboard With Mangal Font क्या है

Free Shorthand Class
UNICODE INSCRIPT KEYBOARD WITH MANGAL FONT अथवा INSCRIPT KEYBOARD WITH MANGAL FONT क्या है ? इसकी संपूर्ण जानकारी यहां पर मिल जाएगी।...

दोस्तों, अगर आप किसी टाइपिंग या आशुलिपिक जॉब की स्किल टेस्ट देने जा रहे हैं और आपको यह पता लगा है कि स्किल टेस्ट के लिए वहां पर INSCRIPT KEYBOARD WITH MANGAL FONT की व्यवस्था की गई है तो आपको यह जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर क्या है— INSCRIPT KEYBOARD WITH MANGAL FONT.

सबसे पहले यह जान लीजिए कि भारत सरकार द्वारा सभी विभागों में हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग को प्राथमिकता दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं इसलिए मंगल फॉन्ट अर्थात् यूनीकोड टाइपिंग का अब बहुतायत में प्रयोग होने लगा है। मंगल फॉन्ट टाइपिंग का अर्थ होता है हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग करना और हिन्दी यूनीकोड में टाइपिंग के ​लिए बहुत से लेआउट विकसित किए गए हैं जिनमें से टाइपिंग परीक्षाओं के लिए केवल तीन कीबोर्ड लेआउट ही उपयोग किए जाते हैं— INSCRIPT, REMINGTON GAIL और REMINGTON CBI.

♦  रेमिंग्टन कीबोर्ड क्या है, इस पर कैसे टाइपिंग करेंगे ?

आपको बता दें कि अगर आप कृतिदेव, देवलिस या टाइपराइटर पर टाइपिंग सीखे हैं या अभी इन पर टाइपिंग करते हैं तो आप रेमिंग्टन लेआउट पर टाइपिंग जानते हैं जबकि इंस्क्रिप्ट लेआउट इनसे पूर्णत: अलग होता है। तो अब आप यह बताइए कि आप किस पर टाइपिंग जानते हैं ? अगर आप कृतिदेव, देवलिस या टाइपराइटर पर टाइपिंग सीखे हैं तो आपको INSCRIPT कीबोर्ड नये सिरे से सीखना पड़ेगा क्योंकि यह कृतिदेव, देवलिस या टाइपराइटर कीबोर्ड से पूर्णत: भिन्न होता है।

अगर आप टाइपिंग सीखे ही नहीं हैं, तो INSCRIPT कीबोर्ड सीखना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा क्योंकि INSCRIPT KEYBOARD की वर्ण व्यवस्था इस प्रकार की है कि यह आसानी से याद हो जाता है इसमें कीबोर्ड के एक तरफ सारे स्वर दिए गए हैं जबकि दूसरी तरफ समस्त व्यंजन। इनकी व्यवस्था भी इस प्रकार से की गई है कि एक बटन पर ही शिफ्ट के साथ दूसरा वर्ण रखा गया है जैसे— क के साथ ख, प के साथ फ, ब के साथ भ। इसी प्रकार से स्वरों की व्यवस्था की गई है। आसान व्यवस्था होने से यह कीबोर्ड आसानी से याद हो जाता है और अल्प समय में ही इसे सीखा जा सकता है।

♦  INSCRIPT KEYBOARD को कंप्यूटर में कैसे सेट करें ?

दूसरी खास बात यह है कि चूंकि यह यूनीकोड का मानक लेआउट है इसलिए यह सभी कंप्यूटर्स में स्वत: ही उपलब्ध होता है इसके लिए आपको किसी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है। परंतु हिन्दी भाषी क्षेत्रों में ज्यादातर टाइपिंग करने वाले KRUTIDEV, DEVLYS फॉन्ट अथवा टाइपराइटर पर टाइपिंग सीखते हैं, जिनका कीबोर्ड रेमिंग्टन होता है जबकि इंस्क्रिप्ट कीबोर्ड रेमिंग्टन से पूर्णत: भिन्न होता है इसलिए ज्यादातर परीक्षाओं में INSCRIPT KEYBOARD के साथ REMINGTON KEYBOARD (REMINGTON GAIL या REMINGTON CBI) का विकल्प भी दिया जाता है। 

sponsored

0 Response to " INSCRIPT Keyboard With Mangal Font क्या है"

Post a Comment

advertisement