REMINGTON Keyboard With Mangal Font

Free Shorthand Class
REMINGTON GAIL KEYBOARD WITH MANGAL FONT क्या है, REMINGTON CBI KEYBOARD WITH MANGAL FONT क्या है ? संपूर्ण जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़िए ....


अगर आप किसी टाइपिंग या स्टेनो परीक्षा का स्किल टेस्ट देने जा रहे हैं और आपको पता लगा है कि हिन्दी के लिए वहां पर REMINGTON GAIL KEYBOARD WITH MANGAL FONT या फिर REMINGTON CBI KEYBOARD WITH MANGAL FONT लेआउट मिलने वाला है तो आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर है क्या REMINGTON KEYBOARD WITH MANGAL FONT ?

तो चलिए आपकी शंकाओं का समाधान कर देते हैं। इसके लिए आपको एक प्रश्न का उत्तर देना होगा। क्या आपको KRUTIDEV या DEVLYS FONTS पर अथवा टाइपराइटर पर टाइपिंग आती है? यदि हां, तो मुबारक हो! आप इन दोनों लेआउट पर टाइपिंग जानते हैं।

KRUTIDEV या DEVLYS FONTS पर अथवा टाइपराइटर पर टाइपिंग के दौरान हमें जो कीबोर्ड मिलता है वह रेमिंग्टन कीबोर्ड ही होता है। चूंकि अब टाइपराइटर का जमाना गया, इसलिए अब केवल KRUTIDEV या DEVLYS FONTS पर टाइपिंग ​की जाती है। तो ध्यान देने की बात यह है कि KRUTIDEV या DEVLYS FONTS पर टाइपिंग के लिए रेमिंग्टन कीबोर्ड मिलता है परंतु यह नॉन—यूनीकोड टाइपिंग के लिए प्रयोग किया जाता है।

♦  NON UNICODE टाइपिंग क्या है, कैसे करें यह टा​इपिंग ?

भारत सरकार द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि सभी विभाग यूनीकोड टाइपिंग को प्राथमिकता दें इसलिए अब सभी विभागों में यूनीकोड टाइपिंग को महत्व दिया जाने लगा है। चूंकि कृतिदेव, देवलिस फॉन्ट का कीबार्ड रेमिंग्टन ही है पर इन फॉन्ट में केवल नॉन—यूनीकोड टाइपिंग होती है जबकि भारत सरकार के निर्देशानुसार हमें ​यूनीकोड टाइपिंग करनी है, तो ऐसे यूजर्स जिनको हिन्दी टाइपिंग पहले से ही आती है, जो कृतिदेव या देवलिस फॉन्ट पर टाइपिंग जानते हैं, उनके लिए यूनीकोड में REMINGTON GAIL और REMINGTON CBI कीबोर्ड विकसित किया गया है, जिसमें कृतिदेव, देवलिस जैसे फॉन्ट को हटाकर यूनीकोड फॉन्ट 'मंगल' को लिया गया है। चूंकि इसमें कीबोर्ड रेमिंग्टन ही है और लेकिन फॉन्ट 'मंगल' हो गया है इसलिए इसे REMINGTON WITH MANGAL FONT कहा जाता है।

♦  हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग के कितने तरीके हैं ?

अगर किसी स्किल टेस्ट के लिए बताया जाता है कि वहां पर REMINGTON KEYBOARD WITH MANGAL FONT की सुविधा होगी तो यह अपने आप में एक उलझन पैदा करता है क्योंकि यूनीकोड में रेमिंग्टन के दो कीबोर्ड विकसित किए गए हैं — REMINGTON GAIL और REMINGTON CBI. और सूचना में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि वहां पर स्किल टेस्ट के लिए REMINGTON GAIL मिलेगा या REMINGTON CBI. हालांकि ऐसी उलझन भरी स्थिति कभी—कभार ही निर्मित होती है, ज्यादातर विभागों में यह पूर्णत: स्पष्ट कर दिया जाता है कि कीबोर्ड कौन सा रहेगा।

चूंकि REMINGTON GAIL और REMINGTON CBI KEYBOARD दोनों ही यूनीकोड इनपुट के लिए विकसित किए गए हैं इसलिए हमें इनका अभ्यास करने के लिए, इन पर टाइपिंग करने के लिए HINDI INDIC INPUT SOFTWARE की आवश्यकता होती है। क्योंकि यही एकमात्र सॉफ्टवेयर है जो आपको हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग के लिए REMINGTON GAIL और REMINGTON CBI KEYBOARD की सुविधा प्रदान करता है।

♦  हिन्दी इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर क्या है, कैसे डाउनलोड करें ?

तो उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि REMINGTON KEYBOARD WITH MANGAL FONT का क्या अर्थ होता है। किस प्रकार से इस कीबोर्ड पर टाइपिंग अभ्यास करके आप अपने स्किल टेस्ट की तैयारी कर सकते हैं।

sponsored

1 Response to "REMINGTON Keyboard With Mangal Font"

advertisement