REMINGTON KEYBOARD WITH KRUTIDEV

Free Shorthand Class
REMINGTON KEYBOARD WITH KRUTIDEV 010 /DEVLYS 010 FONT क्या है, स्किल टेस्ट के लिए इसकी तैयारी कैसे करें ? जानिए विस्तृत जानकारी यहां पर ...


अगर आपने किसी परीक्षा के लिए एप्लाई किया है और उसमें स्किल के लिए आपको कीबोर्ड का विकल्प दिया गया है — REMINGTON KEYBOARD WITH KRUTIDEV/DEVLYS FONT. तो घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि आप निश्चित ही REMINGTON कीबोर्ड पर टा​इपिंग जानते होंगे।

तकनीकी रूप से अगर आप इस बात को समझना चाहते हैं तो सबसे पहले यह जान लीजिए कि अगर आपने KRUTIDEV यज्ञ DEVLYS FONTS पर अथवा TYPEWRITER हिन्दी टाइपिंग सीखी है तो आपने REMINGTON KEYBOARD कीबोर्ड पर टाइपिंग सीखी है। जी हां, कृतिदेव, देवलिस या टाइपराटर में टाइपिंग के लिए जो लेआउट रहता है वह रेमिंग्टन कीबोर्ड ही होता है। रेमिंग्टन कीबोर्ड के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दी गई लिंक पर जा सकते हैं।

रेमिंग्टन कीबोर्ड क्या है, इस पर टाइपिंग कैसे करते हैं ?

यह तो आप समझ ही गए होंगे कि KRUTIDEV, DEVLYS या TYPEWRITER पर टाइपिंग के लिए कीबोर्ड रेमिंग्टन होता है। अब बात करते हैं फॉन्ट की। REMINGTON KEYBOARD WITH KRUTIDEV 010/DEVLYS 010 FONT से तात्पर्य है कि आपको टाइपिंग के दौरान KRUTIDEV 010 फॉन्ट या DEVLYS 010 मिलेगा, जिसे आप बदल नहीं सकते।

शायद आपको पता हो कि KRUTIDEV और DEVLYS दोनों ही LEGACY FONT अर्थात NON-UNICODE FONTS हैं और इन दोनों ही FAMILY में लगभग 600 फॉन्ट ​विकसित किए गए हैं जैसे — KRUTIDEV 010, KRUTIDEV 020, KRUTIDEV 100, KRUTIDEV 500 आदि। चूंकि इन फॉन्ट्स में सबसे अधिक KRUTIDEV 010, KRUTIDEV 011, DEVLYS 016 फॉन्ट या DEVLYS 010, DEVLYS 011 का उपयोग किया जाता है और ज्यादातर लोग इन से ही परिचित होते हैं। इसलिए परीक्षाओं में KRUTIDEV 010 या DEVLYS 010 फॉन्ट का उपयोग किया जाता है जबकि कीबोर्ड तो आपका रेमिंग्टन होता ही है।

♦ LEGACY FONTS क्या हैं, इन पर टाइपिंग कैसे होती है ?

यही सब जानकारी को संक्षेप में बताने के लिए विज्ञापन, एडमिट कार्ड आदि में स्किल टेस्ट कीबोर्ड की जगह REMINGTON KEYBOARD WITH KRUTIDEV 010/DEVLYS 010 FONT लिख दिया जाता है ताकि आप समझ सकें कि आपको वहां पर कृतिदेव 010 या देवलिस 010 फॉन्ट पर टाइपिंग टेस्ट देना है। जो लोग कृतिदेव या देवलिस फॉन्ट पर या टाइपराइटर पर टाइपिंग जानते हैं वह आसानी से ऐसे स्किल टेस्ट दे सकते हैं क्योंकि वह शुरूआत से ही REMINGTON KEYBOARD WITH KRUTIDEV 010/DEVLYS 010 FONT पर टाइपिंग का अभ्यास करते आ रहे हैं।

मैं उम्मीद करता हूं कि आप समझ गए होंगे कि यह तो आप समझ ही गए होंगे कि REMINGTON KEYBOARD WITH KRUTIDEV 010/DEVLYS 010 FONT का क्या मतलब होता है और आप इस पर टाइपिंग कर सकते हैं या नहीं।

sponsored

0 Response to "REMINGTON KEYBOARD WITH KRUTIDEV"

Post a Comment

advertisement