हिन्दी टाइपिंग स्किल टेस्ट में कितने कीबोर्ड होते हैं ?

Free Shorthand Class
TYPING और STENO SKILL TEST के लिए कौन-कौन से कीबोर्ड लेआउट दिए जाते हैं, हमें किन पर टाइपिंग करनी चाहिए ? सभी सवालों की जानकारी यहां पर है ...


अगर आप टाइपिस्ट, सहायक ग्रेड—3, स्टेनो टायपिस्ट या स्टेनोग्राफर जैसी पोस्ट के लिए तैयारी कर रहे हैं और इनमें से किसी भी पोस्ट के लए आपने एप्लाई किया है तो आपके मन में यह सवाल अवश्य आता होगा कि लिखित परीक्षा के बाद ​जब हमारी स्किल परीक्षा होगी तब हमें हिन्दी टाइपिंग के लिए कौन सा कीबोर्ड मिलेगा। आपका सोचना जायज है। आखिर जब हम टाइपिंग की सटीक तैयारी करेंगे तभी तो पास होंगे।

हर विभाग की स्किल परीक्षा में अलग—अलग हिन्दी कीबोर्ड पर स्किल टेस्ट लिया जाता है। स्किल टेस्ट के समय हिन्दी टाइपिंग का कीबोर्ड कौन सा रहेगा, इसकी जानकारी या तो आपको एडमिट कार्ड के माध्यम से हो जाती है या फिर आपको वेबसाइट, नोटिफिकेशन आदि के माध्यम से दी जाती है। उस के अनुसार​ फिर आप लोग स्किल टेस्ट की तैयारी में जुट जाते हैं।

यह तो आपको पता ही होगा कि अंग्रेजी टाइपिंग के लिए तो एक ही कीबोर्ड लेआउट उपयोग किया जाता है, चाहे आप मध्यप्रदेश में परीक्षा दें या जम्मू—काश्मीर में। समस्या होती है हिन्दी के कीबोर्ड लेआउट में क्योंकि हिन्दी टाइपिंग के लिए तीन—चार कीबोर्ड का उपयोग किया जाता है। सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी होगा कि वह कौन से 04 कीबोर्ड लेआउट हैं, जिनमें हिन्दी टाइपिंग/हिन्दी स्टेनो का स्किल टेस्ट लिया जाता है।

01— REMINGTON KEYBOARD WITH KRUTIDEV/DEVLYS FONT

02— REMINGTON GAIL KEYBOARD WITH MANGAL FONT

03— REMINGTON CBI KEYBOARD WITH MANGAL FONT

04— INSCRIPT KEYBOARD WITH MANGAL FONT

इन चारों कीबोर्ड में से जिस कीबोर्ड के बारे में आप विस्तार से जानकारी चाहते हैं, उस कीबोर्ड पर आप क्लिक कीजिए, और उसके बारे में पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी। यह चार कीबोर्ड ही हिन्दी टाइपिंग के लिए पूरे भारतवर्ष में प्रयोग किए जाते हैं, चाहे आप राज्य सरकार के अधीन जॉब की तैयारी करें या केन्द्र सरकार के अधीन, अगर आप हिन्दी टाइपिस्ट या हिन्दी आशुलिपिक की तैयारी कर रहे हैं तो आपको स्किल टेस्ट के समय आपको इन्हीं में से कोई कीबोर्ड मिलता है।

ज्यादातर परीक्षाओं में या तो इनमें से कोई एक या दो कीबोर्ड निधारित किये जाते हैं या फिर वैकल्पिक तौर पर आपको छूट दी जाती है कि आप इन चारों में से किसी भी कीबोर्ड का चयन कर हिन्दी टाइपिंग, हिन्दी आशुलिपि का स्किल टेस्ट दे सकते हैं।

स.क्र. 1 पर अंकित REMINGTON KEYBOARD WITH KRUTIDEV/DEVLYS FONT को छोड़कर शेष तीनों हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग कीबोर्ड हैं, जो डिफॉल्ट रूप से मंगल फॉन्ट पर कार्य करते हैं। हालांकि दैनिक जीवन में अभ्यास के समय आप मंगल की जगह आप किसी अन्य देवनागरी यूनीकोड फॉन्ट का चयन कर सकते हैं पर कीबोर्ड आपका यूनीकोड ही रहता है।

♦  यूनीकोड फॉन्ट क्या हैं, इन पर टाइपिंग कैसे करें ?

उम्मीद है आप समझ गए होंगे कि टाइपिंग और आशुलिपिक की परीक्षाओं में स्किल टेस्ट के लिए कौन—कौन से कीबोर्ड उपलब्ध रहते हैं। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट्स् करके बता सकते हैं।

sponsored
advertisement