UNICODE फॉन्ट क्या हैं, इनमें टाइपिंग कैसे करें ?

Free Shorthand Class
UNICODE FONT क्या हैं, कौन-कौन से तरीके हैं और कैसे करें हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग ? यूनीकोड टाइपिंग के तरीके जानने के लिए यह पोस्ट जरूर पढ़ें।


यद्यपि LEGACY FONTS से हिन्दी टाइपिंग हो जाती है और काफी कुछ ​कार्य भी संपादित हो जाते हैं परंतु यह यूनीवर्सल रूप से प्रयोग न होने के कारण इनमें टाइप किया गया TEXT इंटरनेट पर या कंप्यूटर पर जिसमें LEGACY FONTS नहीं होते, वहां पर अजीबो गरीब दिखाई देता है। इसके अलावा LEGACY FONTS से ​इंटरनेट, सोशल मीडिया, वेबपेज आदि हिन्दी में नहीं लिखे जा सकते क्योंकि LEGACY FONTS में टाइप TEXT वास्तविक रूप से हिन्दी नहीं होता है। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए ही हिन्दी यूनीकोड फॉन्ट में टाइपिंग को महत्व दिया गया है।

यूनीकोड एक ऐसी प्रणाली है जो प्रत्येक भाषा के प्रत्येक वर्ण को कंप्यूटर तकनीक में एक निश्चित पहचान प्रदान करती है, जिससे किसी भाषा में लिखा गया TEXT हमेशा उसी ​भाषा में दिखेगा, जिसमें वह लिखा गया होता है। चाहे आप उसे इंटरनेट पर देखें या मोबाइल अथवा कंप्यूटर में। INTERNET, COMPUTER, MOBILE पर हम जो भी हिन्दी TEXT या अन्य भाषाएं देखते हैं वह केवल यूनीकोड प्रणाली से ही संभव हो पाती हैं। यूनीकोड TEXT को दिखाने के लिए यूनीकोड फॉन्ट का प्रयोग किया जाता है।

MANGAL, KOKILA, UTSAAH, APARAJITA, ARIAL UNICODE MS आदि हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग के लिए उपयोग होने वाले सबसे लोकप्रिय यूनीकोड फॉन्ट हैं। इन सब फॉन्ट्स में सबसे अधिक MANGAL नाम का यूनीकोड फॉन्ट प्रयोग किया जाता है इसलिए यूनीकोड टाइपिंग को ज्यादातर लोग मंगल फॉन्ट टाइपिंग के नाम से जानते हैं।

♦  मंगल फॉन्ट क्या है, कैसे करें मंगल फॉन्ट टाइपिंग ?

चूंकि CHARACTERS विशेष पहचानयुक्त वर्ण यानि यूनिक कोड होते हैं इसलिए इन्हें लिखने के लिए UNICODE FONTS और UNICODE INPUT METHOD की आवश्यकता होती है। चूंकि यूनीकोड फॉन्ट यूनीवर्सल रूप से प्रयोग किए जाते हैं इसलिए कुछ लोकप्रिय हिन्दी यूनीकोड फॉन्ट हर सिस्टम में स्वत: ही प्राप्त होते हैं। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार और अधिक यूनीकोड हिन्दी फॉन्ट इंटरनेट आदि से प्राप्त कर सकते हैं। अगर हम INPUT METHOD की बात करें तो हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग के लिए दो प्रकार के INPUT METHOD विकसित किए गए हैं- KEYBOARD और VOICE INPUT METHOD.

♦  VOICE INPUT METHOD क्या है, कैसे करें VOICE TYPING ?

KEYBOARD INPUT METHOD के अंतर्गत बहुत से कीबोर्ड विकसित किए गए हैं। इनमें REMINGTON, INSCRIPT, TYPEWRITER, TRANSLITERATION कीबोर्ड प्रमुख हैं। लेकिन VOICE INPUT METHOD के लिए किसी कीबोर्ड की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि इसमें आपकी वॉइस को TEXT में कनवर्ट किया जाता है अर्थात् आप जो बोलते हैं वह सीधे ही TEXT में लिखता जाता है। यह दोनों ही विधियां (VOICE & KEYBOARD) हिन्दी यूनीकोड फॉन्ट पर टाइप करती हैं, इसलिए इनमें स्वत: ही MANGAL नाम का यूनीकोड फॉन्ट चुन लिया जाता है चाहे आप REMINGTON, INSCRIPT, TYPEWRITER, TRANSLITERATION कीबोर्ड से टाइप करें या वॉइस से। स्वत: ही मंगल फॉन्ट चुनने के कारण इसका नाम मंगल फॉन्ट टाइपिंग पड़ गया है। परंतु आप चाहें तो मंगल फॉन्ट के बजाय अन्य किसी देवनागरी फॉन्ट (KOKILA, UTSAAH, APARAJITA, ARIAL UNICODE MS) को चुन सकते हैं।

♦  ट्रांसलिटरेशन कीबोर्ड क्या है, कैसे काम करता है ?

अगर आप REMINGTON, TYPEWRITER, TRANSLITERATION जैसे कीबोर्ड के द्वारा यूनीकोड टाइपिंग करना चाहते हैं तो आपको HINDI INDIC INPUT SOFTWARE डाउनलोड करना चाहिए क्योंकि यह ALL IN ONE SOFTWARE है तो आपको लगभग 8—9 हिन्दी यूनीकोड कीबोर्ड की सुविधा प्रदान करता है, किंतु अगर आप केवल इंस्क्रिप्ट कीबोर्ड पर टाइपिंग करना चाहते हैं तो आपको किसी सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं है।

♦  हिन्दी इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर क्या है, कैसे डाउनलोड करें ?

इसी प्रकार से अगर आप VOICE के माध्यम से हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग करना चाहते हैं तो आपको SPEECH TO TEXT SOFTWARE का उपयोग करना होगा। ज्यादातर सॉफ्टवेयर प्रीमियम होते हैं  लेकिन आप फ्री SPEECH TO TEXT SOFTWARE सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। गूगल वॉइस टाइपिंग एक फ्री सॉफ्टवेयर है जिसे आप उपयोग कर सकते हैं।

तो यह थी हिन्दी यूनीकोड फॉन्ट्स में टा​इपिंग की जानकारी। आप समझ गए होंगे कि यूनीकोड हिन्दी टाइपिंग क्या है, किन तरीकों से आप हिन्दी यूनीकोड मे टाइपिंग कर सकते हैं।

sponsored

0 Response to "UNICODE फॉन्ट क्या हैं, इनमें टाइपिंग कैसे करें ?"

Post a Comment

advertisement