INSCRIPT कीबोर्ड क्या है, इसे कैसे उपयोग करें ?

Free Shorthand Class
INSCRIPT KEYBOARD क्या है, कंप्यूटर में कैसे सेट करते हैं और कैसे उपयोग करते हैं ? इसकी जानकारी और तकनीकी सहायता इस पोस्ट में दी गई है।


इस कीबोर्ड का उपयोग करने के लिए आपको किसी अन्य सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि  यह हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग का मानक कीबोर्ड है। इसलिए यह प्रत्येक इलेक्ट्रानिक डिवाइस में स्वत: ही समाहित किया जाता है परंतु इसे उपयोग करने के लिए हमें एक बार इसे सक्रिय (SETUP/ENABLE) करना होता है।

यह तो आप जान ही गए हैं कि INSCRIPT KEYBOARD हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग के लिए मानक INPUT KEYBOARD मान्य किया गया है। अब बात करते हैं इसके कुछ अन्य फीचर्स के बारे में।

1. किसी सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं है — इसकी सबसे अच्छी बात यही है कि इसका प्रयोग करने के लिए आपको किसी प्रकार के सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल नहीं करना है। यह हमारे कंप्यूटर या एंड्रायड में स्वत: ही दिया गया होता है, बस हमें इसकी सेटिंग करके इसे एक बार सक्रिय करना होता है।

2. सीखने में आसान — दूसरी सबसे मुख्य बात यही है कि यह सीखने में आसान है क्योंकि इसकी वर्ण व्यवस्था इस प्रकार से की गई है कि आम इंसान भी इसे आसानी से सीख सकता है और अल्प समय में ही इस कीबोर्ड पर अच्छी खासी टाइपिंग स्पीड बना सकता है। शायद इसी कारण से इसको मानक कीबोर्ड घोषित किया गया है कि इसकी वर्ण व्यवस्था सरल है और यह सीखने में आसान है।

3. आसानी से उपलब्ध — चाहे कंप्यूटर हो या मोबाइल आप, INPUT KEYBOARD को वर्चुअल या EXTERNAL कीबोर्ड के माध्यम से दोनों ही प्रकार से आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

तो यह थे INPUT KEYBOARD के कुछ खास फीचर्स। चलिए अब बात करते हैं कि इसे कंप्यूटर में सक्रिय कैसे करेंगे, कैसे इस पर टाइपिंग करेंगे ? चूंकि यह हिन्दी यूनीकोड का मानक कीबोर्ड है इसलिए यह WINDOWS और ANDROID सभी आॅपरेटिंग सिस्टम में उपलब्ध रहता है। इसकी सेट—अप प्रक्रिया भी लगभग समान ही होती है। INSCRIPT KEYBOARD सेट करने के लिए आपको सेटिंग/कंट्रोल पेनल में जाकर REGION & LANGUAGE विकल्प का चयन करना होता है। REGION & LANGUAGE विकल्प में ही आपको INSCRIPT KEYBOARD सेट करने का विकल्प मिल जाता है।

आपको किसी प्रकार की असुविधा न हो इसलिए यहां पर WINDOWS & ANDROID आॅपरेटिंग सिस्टम में INSCRIPT KEYBOARD सेट करने की संपूर्ण विधि बताई गई है, जिसे आप देख सकते हैं।

A- INSCRIPT KEYBOARD IN WINDOWS XP ?
B- INSCRIPT KEYBOARD IN WINDOWS 7 ?
C- INSCRIPT KEYBOARD IN WINDOWS 8.1 ?
D- INSCRIPT KEYBOARD IN WINDOWS 10 ?
E- INSCRIPT KEYBOARD IN ANDROID OS ?



sponsored

0 Response to "INSCRIPT कीबोर्ड क्या है, इसे कैसे उपयोग करें ?"

Post a Comment

advertisement