INSCRIPT KEYBOARD PICTURES FREE!!

Free Shorthand Class
क्या आप INSCRIPT KEYBOARD का फोटो यानि प्रारूप खोज रहे हैं ? ​यदि हां, तो आपकी तलाश यहां पर पूरी हो जाएगी क्योंंकि यहां मिलेंगे INSCRIPT KEYBOARD के बहुत से फोटो...

दोस्तों, पिछली पोस्ट में हमने बताया है कि इंस्क्रिप्ट लेआउट सीखने में बहुत ही आसान है। कुछ पोस्ट में हमने यह भी बताया है कि किस प्रकार से आप अपने कंप्यूटर में इंस्क्रिप्ट लेआउट को सेट कर सकते हैं। लेकिन कहीं पर भी आपको इंस्क्रिप्ट लेआउट के फोटो नहीं मिलें हैं जिनसे कि आपको पता लग सके कि इंस्क्रिप्ट लेआउट कैसा दिखता है।

आपके इसी प्रश्न का समाधान करने के लिए हम यहां पर इंस्क्रिप्ट लेआउट के तीन अलग—अलग सॉफ्टवेयर से अलग—अलग रंग के कीबोर्ड का फोटो लेकर आए हैं, जिनमें से आप अपनी पसंद के अनुसार फोटो को सेव, प्रिंट आदि कर सकते हैं। तो चलिए चलते हैं पहले फोटो की तरफ।

DEVANAGARI INSCRIPT KEYBOARD : इसकी फोटो हमने सबसे पहले की अपलोड की है जो काले रंगे में है। यह कीबोर्ड सिस्टम में स्वत: ही हमें प्राप्त होता है जिसे हमारे पोस्ट में बताए अनुसार आप आसानी से सक्रिय कर सकते हैं। अगर आपने कंप्यूटर में DEVANAGARI INSCRIPT KEYBOARD कीबोर्ड सेट कर लिया है और आप इसकी फोटो स्वयं देखना चाहते हैं तो आप आॅन स्क्रीन कीबोर्ड एप्लीकेशन खोलकर इस कीबोर्ड को लाइव देख सकते हैं और माउस की मदद से टच करके टाइप भी कर सकते हैं। हमने यहां पर इसके दोनों रूप (शिफ्ट के साथ एवं बिना शिफ्ट) प्रस्तुत किए हैं आप चाहें तो यह कीबोर्ड डाउनलोड कर सकते हैं।



DEVANAGARI KEYBOARD IN GOOGLE INPUT : अगर आप GOOGLE INPUT का प्रयोग करके हिन्दी यूनीकोड के इंस्क्रिप्ट लेआउट का प्रयोग करते हैं तो आपको इसका दूसरा रूप देखने को मिलेगा। दूसरे रूप से यह अर्थ नहीं है कि यह रेमिंग्टन में बदल जाएगा, दूसरे रूप से अर्थ है कि यह आपको लाइट कलर में देखने को मिलेगा। नीचे हमने GOOGLE INPUT में उपयोग होने वाले लाइट कलर के इंस्क्रिप्ट कीबोर्ड की फोटो अपलोड की है जो दोनों ही रूप में (शिफ्ट के साथ एवं बिना शिफ्ट) उपलब्ध है। आप चाहें तो इसे डाउनलोड कर सकते हैं।


INSCRIPT LAYOUT IN INDIC INPUT : अगर आप हिन्दी इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करके इंस्क्रिप्ट लेआउट का प्रयोग करते हैं तो यह थोड़े कम लाइट रूप में और नीले कलर में आपको देखने को ​मिलेगा। नीचे हमने इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर में दिखने वाले इंस्क्रिप्ट लेआउट की दोनों कलर की फोटो शेयर की हैं। चूंकि इसका एक ही रूप दिखाई देता है जिसमें शिफ्ट और बिना शिफ्ट दोनों ही साथ नजर आते हैं इसलिए इसकी एक—एक फोटो ही यहां पर शेयर की गई है। आप चाहें तो नीचे दिए गए फोटोस को डाउनलोड कर सकते हैं। और अगर आप चाहते हैं​ कि आप स्वयं इण्डिक इनपुट में इनका लेआउट देखें तो आप सेटिंग में जाकर ''शो कीबोर्ड'' विकल्प इसे देख सकते हैं।


आशा है आपको हमारा यह कीबोर्ड संग्रह पसंद आया होगा। 

sponsored

0 Response to "INSCRIPT KEYBOARD PICTURES FREE!!"

Post a Comment

advertisement