WINDOWS 7 में रेमिंग्टन लेआउट कैसे इंस्टॉल करें

Free Shorthand Class
क्या आपके पास WINDOWS 7 है और आप उसमें मंगल फॉन्ट टाइपिंग के लिए रेमिंग्टन गैल, रेमिंग्टन सीबीआई कीबोर्ड इंस्टॉल करना चाहते हैं ...


दोस्तों, इस पोस्ट में बताया गया है कि किस प्रकार से WINDOWS 7 में मंगल फॉन्ट यानि हिन्दी यूनीकोड के रेमिंग्टन गैल, रेमिंग्टन सीबीआई कीबोर्ड को सेट किया जाए। अगर आपने हमारे दूसरे पोस्ट पढ़े हैं तो आपको यह पता ही होगा कि मंगल रेमिंग्टन गैल, रेमिंग्टन सीबीआई जैसे कीबोर्ड का उपयोग करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर में हिन्दी इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी। अगर आपके कंप्यूटर में हिन्दी इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर इंस्टॉल है तो आप इस पोस्ट में बताए अनुसार प्रक्रिया को फॉलो करके अपने कंप्यूटर में रेमिंग्टन गैल, रेमिंग्टन सीबीआई जैसे कीबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं।

♦  हिन्दी इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर कहां से डाउनलोड करें ?

इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको निम्न प्रक्रिया का पालन करना है —

1- आपको सबसे पहले कंट्रोल पैनल में जाकर REGIONAL & LANGUAGES विकल्प का चयन करना है। जैसे ही आप REGIONAL & LANGUAGES पर जाएंगे आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स आएगा जिसमें से आपको द्वितीय सेक्शन KEYBOARD AND LANGUAGES पर जाना है। इस सेक्शन में आपको CHANGE KEYBOARDS का विकल्प मिलेगा।

2- CHANGE KEYBOARDS पर क्लिक करने पर आपके सामने एक और डायलॉग बॉक्स आएगा जिसमें भाषा और इनपुट कीबोर्ड की जानकारी दी गई होती है। इसमें आपको ADD पर क्लिक करके नये डायलॉग बॉक्स से हिन्दी भाषा का चयन करना है।

3- हिन्दी भाषा में आपको प्लस बटन के साथ कीबोर्ड का विकल्प मिलेगा। उसमें आपको कीबोर्ड पर क्लिक करके उपलब्ध कीबोर्ड में से HINDI INDIC IME 1 V 5.0 को चेक कर लेना है। इसके बाद सभी सेटिंग सेव कर देना है।

बस आपका काम हो गया है, आपका कंप्यूटर हिन्दी इण्डिक इनपुट के रेमिंग्टन गैल, रेमिंग्टन सीबीआई जैसे कीबोर्ड पर टाइपिंग करने के लिए तैयार है। अगर आप कंप्यूटर में ज्यादा नहीं जानते हैं तो उपरोक्त जानकारी आपको अजीब लग सकती है परंतु घबराइए नहीं, हमने आपकी सहायता के लिए इस संपूर्ण प्रक्रिया को विधिवत् एक वीडियो के माध्यम से भी यहां पर पेश किया है। नीचे दी गई वीडियो को आप ध्यान से देख लीजिए और उसमें बताए अनुसार प्र​क्रिया का अनुसरण करके आसानी से ​अपने कंप्यूटर में हिन्दी इण्डिक इनपुट के रेमिंग्टन गैल लेआउट, रेमिंग्टन सीबीआई लेआउट को सेट कर लीजिए।


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस वीडियो में हमने इंण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर के डाउनलोड करने से लेकर इण्डिक इनपुट के रेमिंग्टन पर लेआउट का उपयोग करने तक की संपूर्ण जानकारी दी है। उम्मीद है वीडियो से आपको पूरी सहायता मिल जाएगी और इसे देखने के बाद आपका कोई सवाल शेष नहीं रहेगा।

♦  मंगल फॉन्ट सॉफ्टवेयर ​के लिए उपयोगी 100+ शॉर्टकट कीज

जानकारी कैसी लगी, कमेंट्स के माध्यम से हमें जरूर बताइए। अगर आप किसी तकनीकी समस्या का सामना कर रहे हैं तो भी आप हमें बता सकते हैं। हम शीघ्र ही आपको सहायता उपलब्ध कराएंगे।

sponsored

0 Response to "WINDOWS 7 में रेमिंग्टन लेआउट कैसे इंस्टॉल करें"

Post a Comment

advertisement