Windows 8 में रेमिंग्टन लेआउट कैसे इंस्टॉल करें ?

Free Shorthand Class
क्या आपके पास Windows 8 है, क्या आप उसमें Remington GAIL/CBI Layout इंस्टॉल करना चाहते हैं ? अगर हां, तो यह पोस्ट जरूर पढ़िए और जानिए पूरी प्रक्रिया ...


दोस्तों, अगर आपके पास WINDOWS 8.1 है और आप उसमें मंगल फॉन्ट टाइपिंग करना चाहते हैं तो आपको या तो ​इंस्क्रिप्ट कीबोर्ड सेट करना होगा या फिर रेमिंग्टन गैल अथवा रेमिंग्टन सीबीआई कीबोर्ड। अगर आप कृतिदेव, देवलिस जैसे फॉन्ट पर टाइपिंग जानते हैं या इन फॉन्ट पर ही टाइपिंग करने के अभ्यस्त हैं तो आपको हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग के लिए विवश होकर REMINGTON GAIL, REMINGTON CBI जैसे कीबोर्ड का सहारा लेना होगा।

♦  मंगल फॉन्ट का इंस्क्रिप्ट कीबोर्ड क्या है ?
♦  कहां से डाउनलोड करें HINDI INDIC INPUT SOFTWARE ?

यह तो आपको पता ही होगा कि REMINGTON GAIL, REMINGTON CBI यूनीकोड के मानक लेआउट नहीं हैं इसलिए इनको कंप्यूटर में उपयोग करने के लिए आपको HINDI INDIC INPUT सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी। इस पोस्ट में हम आपको यही बताएंगे कि आप किस प्रकार से WINDOWS 8.1 में HINDI INDIC INPUT सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करके REMINGTON GAIL, REMINGTON CBI जैसे कीबोर्ड को सेट कर सकते हैं और उन पर टाइप कर सकते हैं।

♦  मंगल फॉन्ट का रेमिंग्टन कीबोर्ड क्या है ?
♦  कौन अच्छा है — मंगल फॉन्ट या कृतिदेव फॉन्ट ?

सबसे पहले आपको HINDI INDIC INPUT डाउनलोड करना है और उसे इंस्टॉल करना है। मेरी सलाह यही है कि आप HINDI INDIC INPUT 1 इंस्टॉल कीजिए क्योंकि यह HINDI INDIC INPUT के तीनो संस्करण में सबसे बेहतर है और सभी विन्डोज पर बेहतर कार्य करता है। आगे आपकी इच्छा। अपनी पसंद के अनुसार HINDI INDIC INPUT सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कीजिए और नीचे बताई प्रक्रिया अनुसार अपने कंप्यूटर में REMINGTON GAIL, REMINGTON CBI जैसे कीबोर्ड को सेट कीजिए।

1- सबसे पहले आपको कंट्रोल पैनल में जाना है और भाषा विकल्प का चयन करना है। इसके बाद आपको CHANGE INPUT METHOD का विकल्प चुनना है। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने कंप्यूटर में उपयोग होने वाली भाषाओं की सूची होगी। जिसमें से आपको हिन्दी भाषा में दिख रहे OPTION विकल्प का चयन करना है।

2- OPTION पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके सामने हिन्दी भाषा के INPUT METHOD की सूची आती है। अगर यहां पर HINDI INDIC (IME) नहीं है तो आपको ADD AN INPUT METHOD पर क्लिक करना है और सूची में दिख रहे HINDI INDIC (IME) का चयन करके जोड़ देना है।

3- इसके बाद सारी सेटिंग को सेव कर देना है। आपका काम हो गया। आपके कंप्यूटर में हिन्दी इण्डिक इनपुट सेट हो चुका है जिसमें उपलब्ध 9 कीबोर्ड में से आप REMINGTON GAIL, REMINGTON CBI जैसे कीबोर्ड का उपयोग करके ​मंगल फॉन्ट टाइपिंग कर सकते हैं।

♦  मंगल फॉन्ट टाइपिंग के लिए शॉर्टकट कीज

हालांकि यह आसान सी प्रक्रिया है परंतु अगर आप ज्यादा एडवांश यूजर नहीं हैं या आपको कंप्यूटर की ज्यादा जानकारी नहीं है तो यह आपके लिए थोड़ी ​जटिल हो सकती है। पर घबराइए नहीं क्योंकि आपके लिए हम एक वीडियो भी लेकर आए हैं जिसमें हमने विधिवत् बताया है कि आप किस प्रकार से WINDOWS 8.1 में HINDI INDIC INPUT सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करके REMINGTON GAIL, REMINGTON CBI जैसे कीबोर्ड का उपयोग करेंगे। अगर आपको कीबोर्ड सेट करने में कोई समस्या आ रही है तो आपको यह वीडियो अवश्य देखनी चाहिए।



आशा है कि उपरोक्त जानकारी से आपको लाभ मिला होगा और आप आसानी से अपने कंप्यूटर में हिन्दी इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करके रेमिंग्टन गैल, रेमिंग्टन सीबीआई जैसे कीबोर्ड का लाभ ले पा रहे होंगे। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट्स के माध्यम से हमें बता सकते हैं।

sponsored

0 Response to "Windows 8 में रेमिंग्टन लेआउट कैसे इंस्टॉल करें ?"

Post a Comment

advertisement