FREE DOWNLOAD INDIC INPUT 1, 2 & 3

Free Shorthand Class
INDIC INPUT 1, INDIC INPUT 2 और INDIC INPUT 3 की डाउनलोड लिंक इस पोस्ट में दी गई है। अभी डाउनलोड कीजिए और रेमिंग्टन गैल टाइपिंग स्टार्ट कीजिए ...


यह तो आपको पता ही होगा कि कृतिदेव, देवलिस जैसे LEGACY FONTS पर टाइपिंग करने वाले यूजर्स के लिए हिन्दी यूनीकोड में रेमिंग्टन गैल और रेमिंग्टन सीबीआई कीबोर्ड की सुविधा प्रदान की गई है। REMINGTON GAILऔर REMINGTON CBI कीबोर्ड कंप्यूटर में इंस्टॉल करने के लिए हमें HINDI INDIC INPUT SOFTWARE की आवश्यकता होती है।

♦  HINDI INDIC INPUT SOFTWARE क्या है ?

अब सवाल यह आता है कि HINDI INDIC INPUT हमें मिलेगा कहां से ?  हालांकि यह सॉफ्टवेयर BHASHA INDIA पर उपलब्ध है परंतु वर्तमान में BHASHA INDIA वेबसाइट को माइक्रोसॉफ्ट की आॅफिशियल वेबसाइट पर रीडायेरक्ट किया जा रहा है, जहां पर डाउनलोड सेक्शन में केवल INDIC INPUT 1 की डाउनलोड लिंक ही उपलब्ध है। हालांकि INDIC INPUT 1 सबसे बेहतर इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर है परंतु जिन लोगों को INDIC INPUT 2 या ​INDIC INPUT 3 की आवश्यकता है। INDIC INPUT के यह दोनों संस्करण डाउनलोड करने में उनको काफी परेशानी हो रही है।

INDIC INPUT 2 या INDIC INPUT 3 की तलाश करने वाले ज्यादातर यूजर्स प्रतियोगी छात्र ही होते हैं जो किसी न किसी टाइपिंग या आशुलिपि परीक्षा की तैयारी करने के लिए ही INDIC INPUT 2 या INDIC INPUT 3 डाउनलोड करके रेमिंग्टन गैल या रेमिंग्टन सीबीआई जैसे कीबोर्ड पर टाइपिंग अभ्यास करना चाहते हैं परंतु डाउनलोड लिंक न होने से उन्हें भारी असुविधा हो रही है। छात्रों की इस समस्या को दृष्टिगत रखते हुए ही यहां पर INDIC INPUT सॉफ्टवेयर के तीनों संस्करणों की डाउनलोड लिंक शेयर की गई है।

डाउनलोड लिंक शेयर करने का हमारा उद्देश्य माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट के नियमों का उल्लंघन करना नहीं है बल्कि टाइपिंग अभ्यास करने के लिए परेशान हो रहे छात्रों के लिए INDIC INPUT सॉफ्टवेयर की डाउनलोड लिंक उपलब्ध कराना है। मंतव्य समझने के लिए धन्यवाद!

INDIC INPUT सॉफ्टवेयर तीन संस्करण में विकसित किया गया है। INDIC INPUT 1 केवल 32 बिट में विकसित किया गया है जो WINDOWS XP के लिए है परंतु यह WINDOWS के सभी संस्करण पर बेहतर कार्य करता है, हमारा सुझाव है कि आप इसी को इंस्टॉल करके रेमिंग्टन टाइपिंग का अभ्यास करें। नीचे दी गई लिंक के माध्यम से आप INDIC INPUT 1 डाउनलोड कर सकते हैं।

DOWNLOAD INDIC INPUT 1

INDIC INPUT 2 विन्डोज 7 के लिए विकसित किया गया है, जो 32 एवं 64 बिट दोनों में विकसित किया गया है। परंतु हम आपको बिल्कुल भी सजेस्ट नहीं करेंगे कि आप इस का उपयोग करें क्योंकि अगर आप टाइपिंग अभ्यास के उद्देश्य से इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको यह निराशा ही देगा। कारण कि यह टाइपिंग के दौरान दो बार स्पेश मांगता है। फिर भी आप चाहें तो नीचे दी गई लिंक के माध्यम से INDIC INPUT 2 को डाउनलोड कर सकते हैं।

DOWNLOAD INDIC INPUT 2 (32 BIT)

यद्यपि INDIC INPUT 3 विन्डोज 8.1 और विन्डोज 10 के लिए विकसित किया गया है तथापि आप चाहें तो इसे विन्डोज 7 में भी चला सकते हैं परंतु टा​इपिंग के मामले में यह भी अधिक उपयोगी नहीं है क्योंकि अगर आप आॅनलाइन टाइपिंग करते हैं तो आपको यह निराशा देगा। कारण कि यह आॅनलाइन टाइपिंग सपोर्ट नहीं करता है, टाइपिंग के दौरान आपका मैटर तो टाइप होगा पर कर्सर मूव नहीं होगा, फलत: आपको रिजल्ट पूर्णत: शून्य होगा। फिर भी आप चाहें तो नीचे दी गई लिंक से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

DOWNLOAD INDIC INPUT 3 (32 BIT)

आशा है आप उपरोक्त लिंक से हिन्दी इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर डाउनलोड करके रेमिंग्टन गैल या रेमिंग्टन सीबीआई लेआउट पर टाइपिंग अभ्यास कर सकेंगे। अगर आपको रेमिंग्टन कीबोर्ड सेटअप करने, उसे उपयोग करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप हमारे गाइड्स को देख सकते हैं, जिनसे आपको पर्याप्त सहायता मिल जाएगी। या फिर आप आॅनलाइन सहायता पाने के लिए हमें अनुरोध भेज सकते हैं।

अगर आपको उपरोक्त लिंक्स से HINDI INDIC INPUT SOFTWARE डाउनलोड करने में कोई समस्या आ रही है तो आप कमेंट्स के माध्यम से हमें बता सकते हैं, हम शीघ्र ही आपको पर्याप्त सहायता उपलब्ध कराएंगे।यह पोस्ट कैसी लगी, कमेंट्स करके हमें बताइए। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो भी आप हमें बता सकते हैं। 

sponsored

1 Response to "FREE DOWNLOAD INDIC INPUT 1, 2 & 3"

  1. opne nahi ho raha, pdf aur mozilla me khul raha. folder me nahi khul raha aur na option aa raha folder me kholne ka.

    ReplyDelete

advertisement