क्या हैं INDIC INPUT 3 की कमियां और लाभ ?

Free Shorthand Class
INDIC INPUT 3 का उपयोग करने से पहले जान लीजिए यह खास बात, नहीं तो आॅनलाइन टाइपिंग प्रेक्टिस में आएगी आपको यह एक सबसे बड़ी समस्या ...


वर्तमान समय में अधिकांश यूजर्स WINDOWS 7, WINDOWS 8.1 या WINDOWS 10 उपयोग कर रहे हैं और इन WINDOWS के लिए INDIC INPUT 2, INDIC INPUT 3 का विकास किया गया है इसी कारण ज्यादातर मित्र अपने कंप्यूटर्स में INDIC INPUT 2 या INDIC INPUT 3 का उपयोग करते हैं और उन्हें अक्सर कोई न कोई समस्या परेशान करती रहती है।

पिछली पोस्ट में हम INDIC INPUT 2 के फीचर्स और कमियों पर चर्चा कर चुके हैं। इस पोस्ट में हम बात करेंगे INDIC INPUT 3 के क्या फीचर्स हैं और क्या कमियां हैं। अगर आप अपने कंप्यूटर में INDIC INPUT 3 उपयोग कर रहे हैं तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए।

चलिए जान लेते हैं INDIC INPUT 3 के फीचर्स के बारे में। सबसे पहली बात यह है कि यह रेमिंग्टन सीबीआई और ट्रांसलिटरेशन कीबोर्ड की सुविधा प्रदान करता है। जी हां, इसमें केवल दो ही कीबोर्ड लेआउट आपको मिलेंगे इसलिए ज्यादा कन्फ्यूजन होने की संभावना नहीं है।

♦  कहां से डाउनलोड करें INDIC INPUT 3 ?

दूसरी बात कि यह आपको वर्चुअल कीबोर्ड की सुविधा प्रदान करता है। अगर आप टाइपिंग नया—नया सीख रहे हैं तो आप वर्चुअल कीबोर्ड इनेबल करके कीबोर्ड के बटन को देखकर टाइपिंग कर सकते हैं। इसके अलावा यह INDIC INPUT 2 की तरह डबल स्पेश नहीं मांगता है, चाहे आप आॅनलाइन टाइपिंग करें या आॅफलाइन। जिनके कंप्यूटर में INDIC INPUT 1 काम नहीं करता है, वह INDIC INPUT 3 का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

तो यह थी इसके फीचर्स की जानकारी। चलिए अब बात करते हैं इसकी कमियों के बारे में। जी हां, इसमें भी कमियां हैं और उनके बारे में जानना भी आपके लिए उतना ही जरूरी है। नहीं तो आप बेवजह परेशान होंगे।

♦  सबसे अच्छा INDIC INPUT कौन सा है ?

सबसे पहली समस्या इसकी यही है कि यह आॅनलाइन टाइपिंग सपोर्ट नहीं करता है। हालांकि आॅनलाइन टाइपिंग तो यह करता है पर आॅनलाइन साइट की स्क्रिप्ट इसके द्वारा इनपुट किए गए TEXT को सपोर्ट नहीं करती है जिसके कारण TEXT टाइप होने के बावजूद भी मूल मैटर में RED CURSOR मूव नहीं होता है। चूंकि कर्सर मूव नहीं होता है इसलिए आॅनलाइन टाइपिंग ट्यूटर पर आपको कोई रिजल्ट नहीं मिलता है, भले ही आप पूरा पैराग्राफ टाइप कर लें।

अगर आप आॅनलाइन टाइपिंग करने के विचार मे हैं तो आपको INDIC INPUT 3 का यह संस्करण आपको ज्यादा फायदा देने वाला नहीं है परंतु इससे आप आॅफलाइन टाइपिंग आराम से कर सकते हैं।

♦  यहां पर जानिए INDIC INPUT 1 के फीचर्स ।

इसकी दूसरी समस्या यह है कि यह केवल दो ही कीबोर्ड लेआउट की सुविधा प्रदान करता है — REMINGTON CBI और TRANSLITERATION. अगर आप रेमिंग्टन गैल कीबोर्ड पर टाइपिंग करना चाहते हैं तो आपको INDIC INPUT 1 इंस्टॉल करना पड़ेगा। इसका वर्चुअल कीबोर्ड भी केवल देखने के लिए है। यह माउस क्लिक से कार्य नहीं करता है इसलिए आप चाहकर भी इसका प्रयोग कर वीडियो गाइड नहीं बना सकते हैं।

यह थी ​इ​ण्डिक इनपुट 3 के फीचर्स और कमियों की जानकारी। आशा है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। जानकारी कैसी लगी, कमेंट्स के माध्यम से हमें बताइए। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो भी आप हमें कमेंट्स के माध्यम से बता सकते हैं।

sponsored

0 Response to "क्या हैं INDIC INPUT 3 की कमियां और लाभ ?"

Post a Comment

advertisement