जानिए INDIC INPUT 2 के बारे में संपूर्ण जानकारी।

Free Shorthand Class
अगर आप HINDI INDIC INPUT 2 का उपयोग कर रहे हैं ? यदि हां, तो जान लीजिए उसकी यह कमियां, नहीं तो होना पड़ेगा बेवजह बहुत परेशान .....



जिन मित्रों के पास WINDOWS 7, 8.1 या WINDOWS 10 है वे या तो INDIC INPUT 2 या 3 का ही उपयोग करते हैं। अगर आप के पास इनमें से कोई विन्डोज है और आप भी INDIC INPUT 2 का उपयोग कर रहे हैं तो आपको अवश्य ही कोई न कोई तकनीकी समस्या का सामना करना पड़ रहा होगा।

चलिए जानते हैं INDIC INPUT 2 की सुविधाओं और कमियों के बारे में। सबसे पहले हम बात करेंगे इसके फीचर्स यानि सुविधाओं के बारे में।

♦  जानिए INDIC INPUT 1 के फीचर्स।

INDIC INPUT 2 की सबसे पहली विशेषता यही है कि यह आपको 9 कीबोर्ड लेआउट की सुविधा प्रदान करता है जिनमें रेमिंग्टन गैल, रेमिंग्टन सीबीआई, इंस्क्रिप्ट और ट्रांसलिटरेशन प्रमुख हैं।

दूसरी विशेषता यही है कि यह आपको वर्चुअल कीबोर्ड की सुविधा प्रदान करता है जिसे आप स्क्रीन पर देखकर टाइपिंग कर सकते हैं। परंतु इसकी कमी यह है कि इसका वर्चुअल कीबोर्ड केवल दिखने के काम ही आता है। आप इससे माउस क्लिक कर टाइप नहीं कर सकते।

♦  सबसे अच्छा कौन है — INDIC INPUT 1, 2 या 3 ?

यह दोनों इसकी विशेषताएं हैं। अब बात करते हैं इसकी कमियों के बारे में। इसकी सबसे पहली कमी यही है कि ज्यादार कंप्यूटर में यह टाइपिंग के दौरान डबल स्पेश मांगता है। यानि अगर आप कोई शब्द टाइप करते हैं तो अगला शब्द टाइप करने के लिए आपको दो स्पेश देने होंगे। एक बार स्पेश देने से कर्सर मूव नहीं होता है जिससे दोनों शब्दों में बीच स्पेश नहीं आता है। यह एक बहुत ही बड़ी समस्या है जो न केवल टाइपिंग स्पीड को प्रभावित करती है बल्कि गलती भी बढ़ जाती हैं। इसका कोई समाधान भी नहीं है। हालांकि कुछ कंप्यूटर्स में यह सामान्य रूप से कार्य करता है और डबल स्पेश नहीं मांगता पर ज्यादातर केस में डबल स्पेश अनिवार्य होता है।

♦  क्या हैं INDIC INPUT 3 की कमियां और लाभ ?

इसकी दूसरी कमी यह है कि इसका यूजर इंटरफेस यानि सेटिंग पेनल छिपा रहता है जो कीबोर्ड रीस्टोर करने के बाद ही आपको दिखता है। अगर किसी को कीबोर्ड रीस्टोर करना नहीं आता है तो उसे रेमिंग्टन गैल, रेमिंग्टन सीबीआई जैसे कीबोर्ड सेट करने में काफी समस्या होती है क्योंकि यह डिफॉल्ट रूप से ट्रांसटिलरेशन कीबोर्ड सेट करके रखता है।

♦  INDIC INPUT 2 कहां से डाउनलोड करें ?

यह थी इसकी कमियों और फीचर्स की जानकारी। हमारे नजरिए से तो यह टाइपिंग के दृष्टिकोण से जरा भी उपयोगी नहीं है। अगर आप निर्वाध रूप से हिन्दी यूनीकोट टाइपिंग करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे उपयोगी ​INDIC INPUT 1 ही होगा।

जानकारी कैसी लगी, कमेंट्स के माध्यम से हमें बताइए। और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो भी आप हमें बता सकते हैं। हम आपकी पर्याप्त सहायता मुहैया कराएंगे।

sponsored

0 Response to "जानिए INDIC INPUT 2 के बारे में संपूर्ण जानकारी।"

Post a Comment

advertisement