क्या हैं INDIC INPUT 1 के फीचर्स और कमियां ?

Free Shorthand Class
क्या आपके कंप्यूटर में HINDI INDIC INPUT 1 इंस्टॉल है ? यदि हां, तो आपको जरूर जानने चाहिए, इसके फीचर्स और कमियों के बारे में ....


दोस्तों, अगर आप रेमिंग्टन गैल या सीबीआई लेआउट पर हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग करते हैं तो आपने अपने कंप्यूटर में अवश्य ही HINDI INDIC INPUT SOFTWARE इंस्टॉल किया होगा। आपको शायद पता न हो पर HINDI INDIC INPUT SOFTWARE तीन संस्करण में विकसित किया गया है, HINDI INDIC INPUT 1, 2 एवं 3.

इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि HINDI INDIC INPUT 1 में क्या खास फीचर्स हैं और क्या—क्या इसमें कमियां हैं। सबसे पहले हम बात करेंगे इसके फीचर्स अर्थात् सुविधाओं के बारे में।

♦  INDIC INPUT 1 कहां से और कैसे डाउनलोड करें ?

यद्यपि HINDI INDIC INPUT 1 विन्डोज एक्सपी के लिए 32 बिट में विकसित किया गया है तथापि यह विन्डोज के सभी संस्करणों पर बेहतर कार्य करता है, चाहे वह 32 बिट हों या 64 बिट। अगर इसकी विशेषताओं की बात करें तो इसकी पहली विशेषता यही है कि इसका यूजर इंटरफेस यानि पैनल बहुत अच्छा होता है। जब आप HINDI INDIC INPUT 1 को एक्टिवेट करते हैं तो इसका पैनल नोटिफिकेशन एरिया के पास आ जाता है जिसमें से आप अपनी पसंद के हिसाब से कीबोर्ड बदल सकते हैं और अन्य सेटिंग का उपयोग कर सकते हैं।

♦  INDIC INPUT 2 की सबसे बड़ी समस्या क्या है ?

दूसरी खास​ बात यह है कि यह वर्चुअल कीबोर्ड प्रदान करता है जो स्क्रीन पर दिखने के साथ—साथ माउस से क्लिक करने पर टाइपिंग कार्य भी करता है। जबकि HINDI INDIC INPUT के बाकी संस्करणों में यह सुविधा नहीं है। इसका प्रयोग तब किया जा सकता है जब आप किसी को सिखाने के लिए वीडियो गाइड बना रहे हों।

इसकी अगली और सबसे खास विशेषता यह है कि यह आॅनलाइन टाइपिंग टेस्ट देने पर कोई एरर नहीं देता है। आॅनलाइन टाइपिंग में इससे कोई तकनीकी समस्या नहीं होती है। आसानी से इसके द्वारा आप आॅनलाइन टाइपिंग वेबसाइट पर टाइपिंग टेस्ट दे सकते हैं।

♦  सबसे अच्छा कौन है — INDIC INPUT 1, 2 या 3 ?

इसकी एक विशेषता यह भी है कि यह आॅटो TEXT की ​सुविधा प्रदान करता है जैसे आप चाह लिखेंगे तो अपने आप ही यह चाहिए, चाहता, चाहते आदि का सजेशन देता है। इसमें रेमिंग्टन गैल, रेमिंग्टन सीबीआई, इंस्क्रिप्ट, ट्रांसलिटरेशन सहित 9 कीबोर्ड की सुविधा आपको प्राप्त होती है।

♦  जानिए INDIC INPUT 3 के खास फीचर्स और कमियां ?

यह तो थी इसके फीचर्स की जानकारी, अब इसकी कमियों पर नजर डालते हैं इसकी एक ही कमी है। और वह यह है कि कभी कभार माइक्रोसॉफ्ट आॅफिस 2010, 2013 आदि में टाइपिंग के दौरान इसका टाइप किया गया TEXT तत्काल नहीं दिखता बल्कि स्टेटस बार पर दिखता है और स्पेश देने के बाद ही स्क्रीन पर दिखाई देता है।यही इसकी एकमात्र कमी है बाकी तो यह खासियत से भरपूर है।

♦  मंगल फॉन्ट सॉफ्टवेयर क्या है, संपूर्ण जानकारी।

तो कमेंट्स करके बताइए कि आपको INDIC INPUT 1 के बारे में दी गई यह जानकारी कैसी लगी? अगर आपको इसके बारे में कोई और विशेष बात पता है तो भी आप हमें बता सकते हैं। और अगर आपका कोई सवाल है तो भी आप हमें बता सकते हैं हम आपको पर्याप्त सहायता उपलब्ध कराएंगे।

sponsored

0 Response to "क्या हैं INDIC INPUT 1 के फीचर्स और कमियां ?"

Post a Comment

advertisement