HINDI INDIC INPUT SOFTWARE क्या है ?

Free Shorthand Class
INDIC INPUT SOFTWARE क्या है, क्यों आवश्यकता है और कहां से डाउनलोड करेंगे, इसक उपयोग क्या है ? ऐसे सभी सवालों की जानकारी इस पोस्ट में ....


HINDI INDIC INPUT SOFTWARE एक ​एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है जो हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग के लिए हिन्दी यूनीकोड कीबोर्ड की सुविधा प्रदान करता है। यह सॉफ्टवेयर WEBDUNIA.COM INDIA PVT. LTD द्वारा विकसित किया गया है।

♣  LEGACY FONTS क्या हैं, इनमें कैसे टाइप करें ?

♠  UNICODE FONTS क्या हैं, कैसे करे यूनीकोड टाइपिंग ?

यद्यपि हिन्दी टाइपिंग तो LEGACY FONTS जैसे कृतिदेव, देवलिस फॉन्ट से हो सकती है परंतु वह वास्तविक हिन्दी टाइपिंग नहीं होती अर्थात् अंग्रेजी वर्ण को ही LEGACY FONTS हिन्दी दिखाते हैं। यदि यह फॉन्ट कंप्यूटर में न हों तो आपका टाइप मैटर अंग्रेजी में अजीब सा दिखता है। इसके अलावा अगर आप LEGACY FONTS के मैटर को ई—मेल करते हैं या मोबाइल, इंटरनेट पर देखेंगे तो वह आपको अंग्रेजी में ही दिखेगा। इसके अलावा अन्य कई तकनीकी समस्या LEGACY FONTS की टाइपिंग में होती हैं इसलिए इस सॉफ्टवेयर का विकास किया गया है।

♦  मंगल फॉन्ट के लिए उपयोगी 100 शॉर्टकट कीज।

यह सॉफ्टवेयर हिन्दी टाइपिंग के लिए 9 कीबोर्ड लेआउट प्रदान करता है, जैसे रेमिंग्टन, इंस्क्रिप्ट, टाइपराइटर, ट्रांसलिटरेशन आदि। जो लोग LEGACY FONTS (KRUTIDEV, DEVLYS FONTS) पर टाइपिंग जानते हैं वह REMINGTON KEYBOARD (GAIL/CBI) पर टाइपिंग कर सकते हैं। जो टाइपिंग नहीं जानते हैं वह INSCRIP KEYBOARD पर टाइपिंग सीख सकते हैं क्योंकि यह सीखने में आसान है। जिनको टाइपिंग नहीं आती या नहीं सीखना है तो वह TRANSLITERATION KEYBOARD का चयन करके अंग्रेजी अक्षरों के द्वारा ही हिन्दी यूनीकोड में टाइपिंग कर सकते हैं। इस प्रकार यह सॉफ्टवेयर ALL IN ONE TYPING सॉफ्टवेयर होकर, सभी कंप्यूटर यूजर्स को हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग की सुविधा प्रदान करता है, चाहे वह टाइपिंग जानता हो या नहीं।

♦ हिन्दी यूनीकोड क्या है, कैसे करें हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग ?

सामान्य कीबोर्ड पर भले ही आप LEGACY FONTS (KRUTIDEV 010, DEVLYS 010 FONTS) पर कार्य कर रहे हों, लेकिन जब INDIC सॉफ्टवेयर का कीबोर्ड एक्टिवेट किया जाता है तो आपका फॉन्ट स्वत: ही UNICODE FONT (MANGAL) में बदल जाता है, इसी कारण इसे मंगल फॉन्ट सॉफ्टवेयर (MANGAL FONT SOFTWARE) के नाम से जाना जाता है। बहुत ही कम लोग ऐसे हैं, जो इसे INDIC INPUT SOFTWARE के नाम से जानते हैं।

♦  मंगल फॉन्ट क्या है, कैसे करें इसमें टाइपिंग ?

अब आपका सवाल यही होगा कि आखिर यह सॉफ्टवेयर मिलेगा कहां ? यह सॉफ्टवेयर BHASHAINDIA वेबसाइट पर उपलब्ध है। BHASHAINDIA वेबसाइट वर्तमान में MICROSOFT द्वारा OWNED है। कुछ समय पूर्व तक BHASHAINDIA वेबसाइट का अपना अस्तित्व था लेकिन वर्तमान में BHASHAINDIA.COM स्वत: ही https://www.microsoft.com/en-in/bhashaindia/ से रीडायरेक्ट हो जाती है। अगर आप HINDI INDIC INPUT SOFTWARE डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको डाउनलोड सेक्शन में जाकर INDIC INPUT सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं। यहां पर हिन्दी भाषा के अतिरिक्त अन्य भारतीय भाषाओं के यूनीकोड इनपुट सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध हैं।

♦  यहां से करें INDIC INPUT सॉफ्टवेयर डाउनलोड।

आपको बता दूं कि HINDI INDIC INPUT SOFTWARE तीन संस्करण में विकसित किया गया है, जो अलग-अलग WINDOWS के लिए है। परंतु मैं आपको सलाह दूंगा कि आप इसका प्रथम संस्करण INDIC INPUT 1 ही डाउनलोड करें क्योंकि प्रथम संस्करण सभी विन्डोज पर बेहतर कार्य करता है।

♦   सबसे अच्छा INDIC INPUT कौन सा है ?

♣   क्या हैं INDIC INPUT 1 के फीचर्स ?

अगर आप किसी परीक्षा के लिए हिन्दी यूनीकोड के REMINGTON GAIL, REMGINTON CBI कीबोर्ड पर टाइपिंग अभ्यास करना चाहते हैं या फिर आॅनलाइन हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग, हिन्दी में ब्लॉगिंग, हिन्दी चैटिंग आदि करना चाहते हैं तो आपको HINDI INDIC INPUT सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना ही होगा। अगर आपको HINDI INDIC INPUT सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने में कोई समस्या हो रही है तो आप हमें बता सकते हैं। हम आपको पूरी सहायता उपलब्ध कराएंगे।

sponsored

0 Response to "HINDI INDIC INPUT SOFTWARE क्या है ?"

Post a Comment

advertisement