WINDOWS 10 में रेमिंग्टन लेआउट कैसे इंस्टॉल करें

Free Shorthand Class
WINDOWS 10 में हिन्दी इण्डिक इनपुट यानि मंगल फॉन्ट सॉफ्टवेयर कैसे इंस्टॉल करेंगे, कैसे उपयोग करेंगे ? इसकी पूरी जानकारी यहां पर मिलेगी .....


आजकल ज्यादातर लोग WINDOWS 10 का उपयोग कर रहे हैं। अगर आपके कंप्यूटर में या लेपटॉप में भी WINDOWS 10 आॅपरेटिंग सिस्टम है और आप उसमें रेमिंग्टन गैल, रेमिंग्टन सीबीआई कीबोर्ड इंस्टॉल करके मंगल फॉन्ट टाइपिंग करने की सोच रहे हैं तो यह बहुत ही आसान है। इस पोस्ट में इसी के बारे में बताया गया है। इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में HINDI INDIC INPUT SOFTWARE इंस्टॉल करना होगा। यह फ्री सॉफ्टवेयर है जो तीन संस्करण में वि​कसित किया गया है। इनमें सबसे अच्छा है HINDI INDIC INPUT 1. आपको सलाह दी जाती है कि आप इसकी का प्रयोग करें।

♦  कहां से डाउनलोड करें — इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर ?

कुछ लोगों को ऐसा भ्रम है कि WINDOWS 10 में मंगल फॉन्ट सॉफ्टवेयर का रेमिंग्टन गैल या रेमिंग्टन सीबीआई कीबोर्ड लेआउट इंस्टॉल नहीं होता है जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप WINDOWS के किसी भी संस्करण में हिन्दी यूनीकोड के रेमिंग्टन या अन्य किसी भी लेआउट को आसानी से इंस्टॉल और उपयोग कर सकते हैं।

♦  मंगल फॉन्ट क्या है, कैसे काम करता है ?

अगर आप इंस्क्रिप्ट लेआउट पर टाइपिंग करना चाहते हैं तो आपको किसी भी सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं है क्योंकि यह हमारे सिस्टम में स्वत: ही प्राप्त होता है। लेकिन अगर आप रेमिंग्टन गैल या रेमिंग्टन सीबीआई जैसे कीबोर्ड पर टाइपिंग करना चाहते हैं तो आपको हिन्दी इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा।

♦  WINDOWS 10 में ​इंस्क्रिप्ट लेआउट कैसे सेट करें ?

यद्यपि हिन्दी इण्डिक इनपुट तीन संस्करण में विकसित किया गया है तथापि मैं आपको सलाह दूंगा कि आप हिन्दी इण्डिक इनपुट 1 का ही प्रयोग करें, यह सबसे अच्छा है और सभी WINDOWS पर अच्छा कार्य करता है। नीचे दी गई लिंक के माध्यम से आप HINDI INDIC INPUT डाउनलोड कर सकते हैं।

♦  सबसे अच्छा इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर कौन सा है ?

अगर आपने HINDI INDIC INPUT सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर लिया है तो सेट-अप फाइल को रन करके HINDI INDIC INPUT को इंस्टॉल कर लीजिए और उसके बाद अपने कंप्यूटर को एक बार री-स्टार्ट कर दीजिए। रीस्टार्ट करने के बाद निम्नानुसार प्रक्रिया का अनुसरण कीजिए —

1. सबसे पहले सेटिंग में जाइए और REGION AND LANGUAGE विकल्प का चयन कीजिए। इस पर क्लिक करते ही आपके सामने REGION AND LANGUAGE का डायलॉग बॉक्स खुलेगा। इसमें आपको ADVANCE DATE, TIME AND REGIONAL SETTING में जाना है। वहां पर आपको भाषा के बगल में दिख रहे CHANGE INPUT METHOD विकल्प का चयन करना है।

2. CHANGE INPUT METHOD पर क्लिक करते ही आपके सामने हिन्दी और अंग्रेजी भाषा के INPUT METHOD की सूची होगी। आपको हिन्दी भाषा के आॅप्श्न पर क्लिक करके ADD AN INPUT METHOD का चयन करना है और INPUT METHOD की सूची में दिख रहे HINDI INDIC (IME) का चयन करके जोड़ देना है। और सेटिंग को सेव कर लीजिए। आपके कंप्यूटर में HINDI INDIC INPUT का रेमिंग्टन गैल और सीबीआई लेआउट सेट हो चुका है।

अगर आप HINDI INDIC INPUT 1 अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर चुके हैं और आपको HINDI INDIC (IME) का विकल्प नहीं दिख रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। चूंकि विन्डोज 10 स्वत: ही अपडेट होता रहता है इसलिए कभी कभार ऐसी समस्या आती रहती है। इसका समाधान यही है कि आप अपने कंप्यूटर में HINDI INDIC INPUT 3 भी इंस्टॉल कर लीजिए, फिर अपने कंप्यूटर को री—स्टार्ट कर लीजिए।

जब आपका कंप्यूटर रीस्टार्ट होगा तो आप HINDI INDIC INPUT 3 के साथ साथ HINDI INDIC INPUT 1 का भी विकल्प देख सकेंगे। और आसानी से उसे उपयोग कर सकेंगे।

हालांकि यह आसान सी प्रक्रिया है। परंतु अगर आप कंप्यूटर में ज्यादा नहीं जानते हैं तो यह आपके लिए कठिन भी हो सकती है। आपको अनावश्यक परेशानी न हो इसलिए हमने यहां पर एक वीडियो गाइड भी शेयर किया है, जिसमें आपको विधिवत् बताया गया है कि आप किस प्रकार से हिन्दी इण्डिक इनपुट सॉफ्टवेयर को WINDOWS 10 में इंस्टॉल करके रेमिंग्टन गैल या रेमिंग्टन सीबीआई जैसे कीबोर्ड को सेट कर सकते हैं।


यह वीडियो यूट्यूब पर अपलोड की गई है, जिसमें विधिवत् तरीके से इंस्टॉलेशन से लेकर कीबोर्ड सेटिंग करने तक की समस्त जानकारी दी गई है। आपसे अपेक्षा की जाती है कि आप ध्यानपूर्वक वीडियो को देखें एवं वीडियो में बताए अनुसार प्रक्रिया का अनुसरण कर अपने कंप्यूटर में रेमिंग्टन कीबोर्ड की सेटिंग करें।

♦  मंगल फॉन्ट सॉफ्टवेयर के लिए उपयोगी शॉर्टकट कीज।

आशा है यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप WINDOWS 10 में रेमिंग्टन गैल, रेमिंग्टन सीबीआई कीबोर्ड को आसानी से इंस्टॉल कर पाए होंगे। अगर आपको किसी प्रकार की तकनीकी समस्या हुई है तो आप हमें संदेश भेज सकते हैं। हम आपको आॅनलाइन सहायता उपलब्ध कराएंगे।

जानकारी कैसी लगी ? कमेंट्स के माध्यम से हमें बताइए। अगर यह पोस्ट उपयोगी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए।

sponsored

0 Response to "WINDOWS 10 में रेमिंग्टन लेआउट कैसे इंस्टॉल करें"

Post a Comment

advertisement